logo

इंटरनेट : 27 साल सेवायें देने के बाद बंद होगा Internet Explorer, Microsoft 15 जून को करेगा विदाई

Microsoft_ex_.jpeg

डेस्क:
Microsoft ने 15 जून को Internet Explorer के लिए सभी सपोर्ट्स को बंद करने का फैसला लिया है। 27 साल तक इंटरनेट की दुनिया में अलग पहचान रखने वाले वेब ब्राउज़र को Microsoft ने बंद करने का फैसला कर लिया है। Microsoft Internet Explorer वेब ब्राउजर को पहली बार साल 1995 में लॉन्च किया गया था।  लॉन्च के समय इसे खरीदने की जरुरत पड़ती थी लेकिन बाद में यह सभी यूजर्स के  फ्री कर दिया गया था।  

2003 में सबसे अधिक रही लोकप्रियता 
साल 2003 में Internet Explorer का इस्तेमाल 95 प्रतिशत लोग करने लगे थे।  कंपनी ने 2016 में अपने नए वेब ब्रॉउजर Microsoft Edge को रिलीज किया था।  जिसके बाद कंपनी ने Internet Explorer के लिए नए फीचर अपडेट्स देना बंद कर दिया था। लेकिन, फिर यह कंप्यूटर सिस्टम्स प्रयोग किया जाता रहा। 

Internet Explorer की जगह अब Microsoft Edge किया जाएगा इस्तेमाल
Microsoft ने इसे बंद करने की घोषणा करते समय बताया कि अब Internet Explorer की सभी सुविधाएं अब Microsoft Edge पर दी जाएंगी।  Microsoft Edge की तुलना अगर Internet Explorer से की जाए तो यह कई गुणा तेज, सुरक्षित और एडवांस वेब ब्राउज़र है। Microsoft Edge में कंपनी ने Internet Explorer मोड भी दिया है। इस मोड का इस्तेमाल करके आप Internet Explorer बेस्ड वेबसाइटों और एप्लिकेशन को सीधे Microsoft Edge से ही ओपन कर सकेंगे। 

सर्विस बंद होने की खबर सुन भावुक हुए यूजर्स 
27 सालों तक इंटरनेट उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करने के बाद  15 जून 2022 को Internet Explorer के बंद होने की खबर सुनकर लोग थोड़े भावुक हो गए। लोगों ने इसे विदाई देते हुए इससे जुड़े मीम्स भी शेयर किये। आपको बता दें कि Microsoft Edge में कंपनी ने बिल्ट इन Internet Explorer का सपोर्ट दिया है।